General Knowledge Quiz For Competitive Exam

  1. Kappatagudda वन संरक्षण रिजर्व का संबंध किस राज्य से है ?
    1. कर्नाटक
    2. तमिलनाडु
    3. केरल
    4. आंध्र प्रदेश

    Answers

    Kappatagudda वन संरक्षण रिजर्व कर्नाटक के गडग जिले में आने वाला एक वन क्षेत्र है। 11 सितंबर 2015 को वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 (वर्ष 2006 में संशोधित) के तहत कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने Kappatagudda को एक संरक्षित वन क्षेत्र घोषित किया था। यह वन क्षेत्र 17,872 हेक्टर क्षेत्र में फैला हुआ है, जो 3 तालुको Gadag, Mundargi और Shirahatti में संरक्षित है। हाल ही में राज्य सरकार ने Kappatagudda वन संरक्षण रिजर्व को आरक्षित क्षेत्र से पुनः अनारक्षित क्षेत्र में बदलने का प्रस्ताव पेश किया है, जो एक आंदोलन का प्रमुख कारण बनता नजर आ रहा है।


  2. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसे आंध्र प्रदेश विभाजन के समय विभिन्न विभागों के कर्मचारियों के विभाजन के लिए स्थापित किया गया था ?
    1. संजय मित्तल समिति
    2. शिवा कुमार नायडू समिति
    3. राजकुमार भाटिया समिति
    4. कमल नाथन समिति

    Answers

    वर्ष 2014 में आंध्र प्रदेश विभाजन के समय तत्कालीन 153 विभागों के 57,700 कर्मचारियों के विभाजन हेतु सी.आर. कमल नाथन समिति का गठन किया गया था। कमल नाथन समिति का प्रमुख उद्देश्य आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम की नवमी और दसवीं अनुसूची के तहत संस्थानों का विभाजन करना है। 2 जनवरी 2017 को कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने कमल नाथन समिति का कार्यकाल 3 माह के लिए बढ़ाते हुए समिति को 31 मार्च तक अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश जारी किए।


  3. वह राज्य सरकार, जो अपने पूर्ववर्ती सभी राजपत्र अधिसूचनाओं का डिजिटलीकरण करवा रही है ?
    1. राजस्थान
    2. कर्नाटक
    3. उड़ीसा
    4. हरियाणा

    Answers

    कर्नाटक राज्य सरकार वर्ष 1866 से 2016 तक के सभी पूर्वर्ती राजपत्र अधिसूचनाओं का डिजिटलीकरण करवा रही है। जनवरी 2017 में राज्य सरकार की 7 लाख पन्नों वाली यह महत्वकांक्षी परियोजना पूरी होने की संभावना है। वर्तमान समय में यह सभी मुख्य दस्तावेज मैसूर स्थित अभिलेखागार कार्यालय में संरक्षित है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व कर्नाटक सरकार ने वर्ष 1866 से 1973 के सभी महत्वपूर्ण राजपत्र अधिसूचनाओं का वर्ष 2014 में डिजिटलीकरण करवाया था। वर्तमान परियोजना के पूर्ण होने के उपरांत कर्नाटक राज्य देश का प्रथम राज्य बन जाएगा, जिसने अपनी सभी राजपत्र अधिसूचना का डिजिटलीकरण करवाया।


  4. वह भारतवंशी ब्रिटिश प्रोफेसर, जिसे हाल ही में क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा नाइटहुड की उपाधि से नवाजा गया ?
    1. उपेंद्र मुखोपाध्याय
    2. टी राधाकृष्णन
    3. शंकर बालासुब्रमण्यम
    4. युद्धवीर मुखर्जी

    Answers

    31 दिसंबर 2016 को कैंब्रिज विश्वविद्यालय में रसायन विज्ञान और डीएनए विशेषज्ञ भारतवंशी ब्रिटिश प्रोफेसर, शंकर बालासुब्रमण्यम को ओलंपिक खिलाड़ी एंडी मरे (Andy Murray) और मोहम्मद फराह के साथ महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने नाइट की पदवी से सम्मानित किया। प्रोफेसर बालासुब्रमण्यम को यह पुरस्कार अगली पीढ़ी के डीएनए अनुक्रमण खोज में सह-आविष्कारक के रूप में उनके योगदान के लिए प्रदान किया गया।


  5. वह प्रथम राज्य, जहां ट्रांसजेंडर विद्यार्थियों के लिए समर्पित विद्यालय खोला गया है ?
    1. केरल
    2. गुजरात
    3. महाराष्ट्र
    4. गोवा

    Answers

    भारत का प्रथम ट्रांसजेंडर स्कूलसहज इंटरनेशनल” कोच्चि केरल में खोला गया है। यह एक वैकल्पिक शिक्षा केंद्र है जो ऊपर लर्निंग के राष्ट्रीय संस्थान के सहयोग से काम करेगा। यह स्कूल उन सभी ट्रांसजेंडर विद्यार्थियों को ध्यान में रखते हुए खोला गया, जिन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा बीच में छोड़ दी, इन सभी विद्यार्थियों को 10वीं और 12वीं की परीक्षा में अच्छे प्रदर्शन हेतु नेशनल ओपन स्कूल प्रणाली के तहत पढ़ाया जाएगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here