General Knowledge Quiz For Competitive Exam

  1. 14वें प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन किया गया ?
    1. बेंगलुरु
    2. नई दिल्ली
    3. जयपुर
    4. तिरुवनंतपुरम

    Answers

    7 जनवरी 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु, कर्नाटक में 14 वें प्रवासी भारतीय दिवस का शुभारंभ किया। पुर्तगाली प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रतिवर्ष भारत में 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस आयोजित किया जाता है, जिसका प्रमुख उद्देश्य भारत के विकास हेतु प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान को चिन्हित करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14वें प्रवासी भारतीय दिवस पर प्रवासी कौशल विकास योजना का शुभारंभ किया, जिसका मुख्य उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय मानकों के साथ विदेशों में रोजगार की मांग आपूर्ति हेतु भारतीय नागरिकों को प्रशिक्षित कर प्रमाण पत्र जारी करना है।

  2. केंद्रीय सांख्यिकी संगठन की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 1951
    2. वर्ष 1957
    3. वर्ष 1962
    4. वर्ष 1969

    Answers

    वर्ष 1951 में केंद्रीय सांख्यिकी संगठन की स्थापना सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के अंतर्गत देश में राष्ट्रीय लेखा सांख्यिकी संकलन हेतु की गई। केंद्रीय सांख्यिकी संगठन का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थापित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार देश का सकल घरेलू उत्पादन दर वर्ष 2016-17 में 7.1% प्रतिशत रहने का अनुमान है।

  3. वह लोक लेखा समिति, जिसने रिजर्व बैंक गवर्नर को विमुद्रीकरण प्रक्रिया पर प्रश्नों की सूची भेजी ?
    1. संतोष मोहन देव
    2. के वी थॉमस
    3. अमल दत्ता
    4. सतीश चंद्र अग्रवाल

    Answers

    लोक लेखा समिति संसद के चयनित सदस्यों की एक समिति है, जो राजस्व के ऑडिटिंग और भारत सरकार के व्यय के लिए भारतीय संसद द्वारा गठित की जाती है। इस समिति के कुल 22 सदस्यों में से 15 सदस्य लोकसभा से और 7 सदस्य राज्यसभा से चुने जाते हैं। वर्तमान में केरल कांग्रेस के वरिष्ठ सांसद के वी थॉमस के नेतृत्व में गठित केंद्रीय लोक लेखा समिति ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर को विमुद्रीकरण प्रक्रिया पर प्रश्नों की सूची भेजी है।

  4. वह अधिनियम, जिसके तहत भारतीय स्टेट बैंक अपने सह-बैंक का अधिग्रहण कर सकता है ?
    1. भारतीय स्टेट बैंक अधिनियम 1958 (धारा 28)
    2. भारतीय स्टेट बैंक अधिनियम 1957 (धारा 21)
    3. भारतीय स्टेट बैंक अधिनियम 1956 (धारा 42)
    4. भारतीय स्टेट बैंक अधिनियम 1955 (धारा 35)

      Answers

    भारतीय स्टेट बैंक, केंद्र सरकार की सहमति या रिजर्व बैंक के परामर्श पर केंद्र सरकार द्वारा निर्देशित आदेश के तहत किसी भी बैंकिंग संस्थान की संपत्ति और देनदारी सहित व्यापार का अधिग्रहण करने का अधिकार रखती है। यह अधिकार स्टेट बैंक को भारतीय स्टेट बैंक अधिनियम, 1955 की धारा 35 के तहत प्राप्त होता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि केरल सरकार ने भारतीय स्टेट बैंक के साथ स्टेट बैंक त्रावणकोर के विलय को असंवैधानिक घोषित करने वाला हलफनामा केरल उच्च न्यायालय में प्रस्तुत किया है। जिसके अंतर्गत भारतीय स्टेट बैंक पर संबंधित अधिनियम की धारा को पूर्णतया लागू ना करने का आरोप लगाया गया है।

  5. गोल्डन ग्लोब पुरस्कार का संबंध किस देश से है ?
    1. संयुक्त राज्य अमेरिका
    2. यूनाइटेड किंगडम
    3. फ्रांस
    4. कनाडा

    Answers

    वर्ष 1943 में स्थापित गोल्डन ग्लोब पुरस्कार, अमेरिकन फिल्म और टेलीविजन जगत में उत्कृष्ट प्रदर्शन पर हॉलीवुड फॉरेन प्रेस एसोसिएशन द्वारा दिया जाने वाला वार्षिक पुरस्कार है। हमें ध्यान देना चाहिए कि अकादमी पुरस्कार या ऑस्कर पुरस्कार अमेरिकी मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंस द्वारा दिया जाता है। हाल ही में 8 जनवरी 2017 को 74 वें गोल्डन ग्लोब पुरस्कार का आयोजन कैलिफोर्निया, अमेरिका में किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here