01. हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (आईओआरए) की शिखर स्तर की वार्ता किस शहर में शुरू हुई है?
अ) कोलम्बा
ब) बैंकाक
स) जकार्ता
द) सिडनी

उत्तर: जकार्ता
उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी इंडोनेशिया के दो दिवसीय दौरे पर 07 मार्च को जकार्ता पहुंच गए जहां वह 21 देशों की सदस्यता वाले ृइंडियन ओशन रिम एसोसिएशनश् (आईओआरए) के सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। उम्मीद है कि वह संपर्क, निर्बाध समुदी व्यापार और नौवहन के अधिकार जैसे विषयों पर चर्चा करेंगे।

02. कौन सा बैंक 1 अप्रैल से बचत बैंक खातों में मासिक औसत शेष कम होने पर ग्राहकों से फिर से जुर्माना वसूलना शुरू करेगा?
अ) पीएनबी
ब) भारतीय स्टेट बैंक
स) बैंक आॅफ बड़ौदा
द) एचडीएफसी

उत्तर: भारतीय स्टेट बैंक
भारतीय स्टेट बैंक 1 अप्रैल से बचत बैंक खातों में मासिक औसत शेष कम होने पर ग्राहकों से फिर से जुर्माना वसूलना शुरू करेगा। बता दें कि बैंक ने पहले जुलाई 2012 में इस शुल्क को समाप्त कर दिया था। लिया जाने वाला जुर्माना आवश्यक न्यूनतम शेष और कमी के अंतर पर आधारित होगा। महानगरों में 5000, शहरी क्षेत्रों में यह सीमा 3 हजार रुपए, अर्ध शहरी क्षेत्र 2 में हजार रुपए और गांव की शाखाओं में बैंक खाता रखने वालों को 1 हजार रुपए न्यूनतम शेष रखना अनिवार्य होगा। एक अप्रैल से ऐसा नहीं करने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा।

03. किस मठ के 100 साल पूरे होने पर एक विशेष स्मारक डाक टिकट जारी किया गया है?
अ) बेलूरू मठ
ब) योगदा सत्संग मठ
स) तिरुपति मठ
द) रामेश्वरम मठ

उत्तर: योगदा सत्संग मठ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 मार्च 2017 को योगदा सत्संग मठ के 100 वर्ष पूरे होने पर विशेष डाक टिकट जारी किया है। स्वामी परमहंस योगानंद ने 1917 में योगा सत्संग सोसायटी ऑफ इंडिया का गठन किया था। स्वामी परमहंस योगानंद जी का जन्म 5 जनवरी 1893 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में हुआ।

04. भारत एवं किस देश के मध्य संयुक्त सैन्य अभ्यास सुर्य किरण-इलेवन शुरू हुआ?
अ) भूटान
ब) श्री लंका
स) मलेशिया
द) नेपाल

उत्तर: नेपाल
11वीं इंडो-नेपाल सूर्य किरण संयुक्त सैन्य अभ्यास की पूर्व संध्या पर सेना ने बैंड सेरेमनी का आयोजन किया। इस दौरान 119 इंडिपेंडेंट ब्रिगेड के कमांडर ब्रिगेडियर राकेश मनोचा (सेना मेडल) के साथ ही भारत-नेपाल सेना के कमांडेंट और अन्य अफसर व जवान मौजूद थे। सैन्य अभ्यास 7 मार्च से 20 मार्च तक चलेगा। दोनों देश के सेनाओं के बीच यह इन्फैंट्री सत्र का 11वां संयुक्त अभियान है। इस संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य पर्वतीय क्षेत्रों में आतंकवाद रोधी अभियानों में विशेषज्ञता तथा अनुभव का परस्पर आदान-प्रदान करने के साथ ही दोनों सेनाओं के बीच संबंधों को मजबूत बनाने में भी मदद करना भी है।

05. किस राज्य में पिछले चार महीनों से चली आ रही आर्थिक नाकाबंदी श्अवैधश् घोषित की गयी है?
अ) मणिपुर
ब) असम
स) बंगाल
द) केरल

उत्तर: मणिपुर
मणिपुर उच्च न्यायालय की एक पूर्ण पीठ ने राज्य में चार महीने से चली आ रही श्आर्थिक नाकेबंदीश् को सोमवार को श्अवैधश् करार दिया। मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति राकेश रंजन प्रसाद, न्यायमूर्ति एन. कोटेश्वर तथा के.नोबिन की पूर्ण पीठ ने इस संबंध में तीन मार्च को आदेश पारित किया।

06. किस विमानवाहक पोत को 30 साल की सेवा के बाद भारतीय नौसेना से विदाई दी गयी?
अ) आईएनएस विराट
ब) आईएनएस विप्लव
स) आईएनएस गोदावरी
द) आईएनएस सागरिका

उत्तर: आईएनएस विराट
विमानवाहक पोत आईएनएस विराट को 30 साल की सेवा के बाद भारतीय नौसेना से विदाई दी गयी। इस जंगी जहाज को 6 मार्च 2017 को नौसेना प्रमुख सुनील लांबा और सशस्त्र बलों के शीर्ष अधिकारियों की उपस्थिति में एक भव्य कार्यक्रम में विदाई दी गयी। आईएनएस विराट दूसरा ‘सेंटोर’श्रेणी का विमान वाहक है जो 30 सालों तक भारतीय नौसेना की सेवा में रहा। इसके पूर्व इस विमानवाहक पोत ने रॉयल ब्रिटिश आर्मी के लिए अर्जेंटीना के विरूद्ध फाकलैंड की लड़ाई जीती थी।

07. सैन्य अभ्यास अल-नागा भारत और किस देश के मध्य आयोजित हो रहा है?
अ) यमन
ब) यूएई
स) ओमान
द) सऊदी अरब

उत्तर: ओमान
भारतीय सेना और रॉयल ओमान आर्मी का संयुक्त सैन्य अभ्यास 6 मार्च 2017 से हिमाचल के चंबा के बकलोह में शुरू हो गया है। अल नागा-2, 2017 के नाम से इस संयुक्त सैन्य अभ्यास के पहले दिन बकलोह में भारतीय सेना व ओमान की रॉयल आर्मी को इस अभियान के अंतर्गत सुरक्षा की जानकारी दी गई। ओमान एवं भारत के बीच रक्षा विभाग में सहयोगपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण संबंध रहे हैं। इस प्रकार का प्रथम सैन्य अभ्यास ओमान में जनवरी 2015 में किया गया था।

08. किस प्रख्यात समाजवादी और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष का 6 मार्च 2017 को निधन हो गया?
अ) जीएमसी बालयोगी
ब) रवि राय
स) सोमनाथ चटर्जी
द) पीए संगमा

उत्तर: रवि राय
प्रख्यात समाजवादी और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष रवि राय का 6 मार्च 2017 को निधन हो गया। वह 90 साल के थे। उनका जन्म ओडिशा के खुर्दा जिले के भानरागढ़ गांव में 26 नवंबर 1926 को हुआ था। रवि राय उड़िया, हिंदी और अंग्रेजी भाषा के जानकार थे। वह मोरारजी देसाई की सरकार में जनवरी 1979 से जनवरी 1980 के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री थे।

09. अंतर्राष्ट्रीय स्मार्ट ग्रिड एक्शन नेटवर्क (आईएसजीएएन) कार्य समिति की 13वीं बैठक का उद्घाटन भारत के किस शहर में हुआ है?
अ) हैदराबाद
ब) गुरुग्राम
स) मुम्बई
द) पटना

उत्तर: गुरूग्राम
भारत सरकार का विद्युत मंत्रालय पावर ग्रिड कॉरपोरेट सेंटर गुरुग्राम में अंतर्राष्ट्रीय स्मार्ट ग्रिड एक्शन नेटवर्क (आईएसजीएएन) की कार्य समिति की 13वीं बैठक का आयोजन कर रहा है। भारत में आईएसजीएएन की कार्यसमिति की पहली बैठक हो रही है। 6, 7 तथा 9 मार्च, 2017 को विभिन्न सत्र आयोजित किए जाएंगे।

10. अमेरिका में छह मुस्लिम देश के लोगों के प्रवेश पर रोक लगायी है। इस सूची में किस देश को शामिल नहीं किया गया है?
अ) इराक
ब) सूडान
स) सीरिया
द) ईरान

उत्तर: इराक
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 6 मार्च 2017 को यात्रा प्रतिबंध के संशोधित आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए। इसमें छह मुस्लिम बहुल देशों के लोगों के अमेरिका में प्रवेश को 90 दिनों के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। इन देशों के लोग अब इस अवधि में अमेरिकी वीजा हासिल नहीं कर सकेंगे। खास बात यह है कि पिछले आदेश से इतर प्रतिबंधित देशों की सूची में इराक का नाम शामिल नहीं है। यह आदेश 16 मार्च से लागू होगा। संशोधित आदेश के तहत सूडान, सीरिया, ईरान, लीबिया, सोमालिया और यमन के लोगों पर यात्रा प्रतिबंध लगाया गया है।।

Download PDF 8 March Final PDF

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here