01. किस संस्था ने कोरोना रेमेडीज-ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन सौदे को मंजूरी दी है?
अ) सीसीआई
ब) ट्राई
स) सेबी
द) इरडा
उत्तर: सीसीआई
प्रतिस्पर्धा आयोग ने कोरोना रेमेडीज द्वारा ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन के चार दवा ब्रांडों के प्रस्तावित अधिग्रहण को मंजूरी दी है। ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन के डिलो-बीएम, डिलो-डीएक्स, स्टाइलबिड और विटेनेरिन ब्रैंड्स को कोरोना रेमेडीज द्वारा ट्रेडमार्क और सद्भावना के साथ अधिग्रहण किया जाएगा।

02. किस राज्य की सरकार ने युद्ध और आतंकवादी हमलों से निपटने की कार्रवाई में मारे जाने तथा ड्यूटी करते समय विकलांग हुए अर्धसैनिक बलों के जवानों के परिजनों की अनुग्रह राशि बढ़ाने का फैसला किया है?
अ) हरियाणा
ब) उत्तर प्रदेश
स) पंजाब
द) मणिपुर
उत्तर: हरियाणा
हरियाणा सरकार ने युद्ध और आतंकवादी हमलों से निपटने की कार्रवाई में मारे जाने तथा ड्यूटी करते समय विकलांग हुए अर्धसैनिक बलों के जवानों के परिजनों की अनुग्रह राशि बढ़ाने का फैसला किया है। सैनिक और अर्धसैनिक कल्याण विभाग के प्रवक्ता ने चंडीगढ़ में बताया कि युद्ध, आतंकरोधी कार्रवाई, देश की सुरक्षा करते समय, चुनाव ड्यूटी, प्राकृतिक आपदा और बचाव अभियानों में मारे जाने पर दी जाने वाली सहायता राशि 20 लाख से बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दी गई है।

03. चालू वित्त वर्ष में दिल्ली कर संग्रह की वृद्धि दर कितने फीसदी के करीब हो गयी है?
अ) 10 प्रतिषत
ब) 15 प्रतिषत
स) 21 प्रतिषत
द) 31 प्रतिषत
उत्तर: 21 प्रतिषत
दिल्ली विधानसभा में 07 मार्च 2017 को पेश आर्थिक समीक्षा के मुताबिक इस वित्त वर्ष में जीएसडीपी वर्तमान मूल्यों पर पिछले वित्त वर्ष से 12.76 फीसदी बढ़कर 6.22 लाख करोड़ रहने का अनुमान जताया गया जबकि चालू वित्त में वर्ष सकल राज्य घरेलू उत्पाद 12.88 फीसदी बढ़कर 5.65 लाख करोड़ रुपये हो सकता है।

04. भारत ने 07 मार्च 2017 को किस खनिज के अन्वेषण के लिए ओपन एक्रीएज लाइसेंसिंग पॉलिसी की घोषणा की है?
अ) तेल एवं गैस
ब) प्लैटिनम
स) कोयला
द) यूरेनियम
उत्तर: तेल एवं गैस
भारत ने 07 मार्च 2017 को तेल एवं गैस अन्वेषण के लिए ओपन एक्रीएज लाइसेंसिंग पॉलिसी की घोषणा की है जो कि बिडर्स को उन क्षेत्रों का खनन करने की इजाजत देगी जहां वो खनन करना चाहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा ऊर्जा की मांग वाले देश इसे विदेशी निवेश में इजाफे के तौर पर देखते हैं जिससे कि उत्पादन को बढ़ावा दिया जा सके।

05. देश मेें महत्वपूर्ण इसरो के पोर्ट ब्लेयर स्थित सेंटर समेत देश के दस बड़े हवाई अड्डों की सुरक्षा का जिम्मा अब किस फोर्स के पास होगा?
अ) सीआरपीएफ
ब) सीआईएसएफ
स) एसएसबी
द) एनएसजी
उत्तर: सीआईएसएफ
देश मेें महत्घ्वपूर्ण इसरो के पोर्ट ब्घ्लेयर स्थित सेंटर समेत देश के दस बड़े हवाई अड्डों की सुरक्षा का जिम्घ्मा अब सीआईएसएफ संभालेगी। सीआईएसएफ इसके लिए स्घ्पेशल टेक्टिक विंग का गठन करेगी जिसके तहत कमांडो को विपरीत परिस्थितियों में लड़ने की ट्रेनिंग दी जाएगी। साथ ही न्घ्यूक्लियर समेत एयरोस्घ्पेस से जुड़े अति महत्घ्वपूर्ण ठिकानों को भी सीआईएसएफ के हाथों में सौंपे जाने की कवायद चल रही है।

06. किस प्रदेश को वर्ष 2016 का नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किया गया है?
अ) राजस्थान
ब) मध्य प्रदेश
स) उत्तर प्रदेश
द) पंजाब
उत्तर: राजस्थान
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में राजधानी में आयोजित एक विशेष समारोह में नारी शक्ति पुरस्कार 2016 प्रदान किये। राजस्थान को वर्ष 2016 का नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किया गया। राजस्थान को यह पुरस्कार बाल लिंगानुपात में बढ़ोतरी के लिए दिया जा रहा है। प्रदेश में वर्ष 2011 में लिंगानुपात 888 था जो वर्ष 2015 में बढ़कर 929 हो गया। वर्ष 2016 में यह 942 हो गया। पी.सी.पी.एन.डी.टी. कानून के प्रभावी क्रियान्वयन के फलस्वरूप यह उपलब्धि हासिल हुई है।

07. उत्तर कोरिया की आक्रामकता को बढ़ता देख के किस देश ने अपने सहयोगी देश दक्षिण कोरिया को एंटी मिसाइल सिस्टम टर्मिनल हाई अल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (थाड) से लैस कर दिया है?
अ) चीन
ब) जापान
स) अमेरिका
द) मलेशिया
उत्तर: अमेरिका
उत्तर कोरिया की आक्रामकता को बढ़ता देख अमेरिका के अपने सहयोगी देश दक्षिण कोरिया को एंटी मिसाइल सिस्टम टर्मिनल हाई अल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (थाड) से लैस कर दिया है। बीते दिनों अमेरिका वायुसेना ने दक्षिण कोरिया के ओसान एयर बेस पर थाड को तैनात किया है। बता दें कि थाड दुश्मन मिसाइल को हवा में ही मार गिराने में सक्षम है।

08. उत्तर कोरिया और किस देश ने एक दूसरे के नागरिकों को देश छोड़ने से प्रतिबंधित किया है?
अ) चीन
ब) जापान
स) सिंगापुर
द) मलेशिया
उत्तर: मलेषिया
किम जोंग-नाम की हत्या के मामले पर भड़के हुए राजनयिक विवाद को नाटकीय ढंग से आगे बढ़ाते हुए प्योंगयांग ने 07 मार्च 2017 को मलेशियाई लोगों को उत्तर कोरिया छोड़ने से प्रतिबंधित कर दिया है। इससे कुछ ही समय बाद कुआलालम्पुर ने जवाबी कार्रवाई करते हुए उत्तर कोरिया के दूतावास में तैनात राजनयिकों और अन्य कर्मचारियों के मलेशिया छोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

09. कौन सा संस्थान विश्वविद्यालयों की वैश्विक रैंकिंग में शीर्ष दस संस्थानों में जगह बनाने वाला भारत का पहला शिक्षण संस्थान बन गया?
अ) जेएनयू
ब) आईआईएससी
स) जादवपुर यूनिवर्सटी
द) आईआईटी कानपुर
उत्तर: आईआईएससी
आईआईएससी विश्वविद्यालयों की वैश्विक रैंकिंग में शीर्ष दस संस्थानों में जगह बनाने वाला देश का पहला शिक्षण संस्थान बन गया। आईआईएससी को टाइम्स हायर एजुकेशन या टीएचई रैंकिंग, 2017 में सर्वश्रेष्ठ छोटे विश्वविद्यालय श्रेणी में आठवें स्थान पर रखा गया। इस सूची में अमेरिका का कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी पहले, फ्रांस का इकोल नॉरमेल सुपीरियेर दूसरे और दक्षिण कोरिया का पोहांग यूनिवर्सिर्टी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी तीसरे स्थान पर हैं।

10. पीएम नरेंद्र मोदी ने किस नदी पर बने देश के सबसे लम्बे केबल पुल का उद्घाटन किया है?
अ) नर्मदा
ब) गंगा
स) गोदावरी
द) कृष्णा
उत्तर: नर्मदा
पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने से दो दिनों के गुजरात दौरे के दौरान ने भरूच जिले में नर्मदा नदी पर चार लेन के एक पुल का उद्घाटन किया। इस पुल का निर्माण अहमदाबाद-मुम्बई राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात को सुगम बनाने के लिए किया गया है। यह देश का सबसे लंबा एक्स्ट्रा डाज्ड केबल ब्रिज है। इसकी लंबाई 1344 मीटर है और चौड़ाई 20.8 मीटर है। इसे बनाने में 2 साल लगे जबकि 379 करोड़ रुपये का खर्च हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here