01. यूरोपीय संघ ने किनके परिषद के अध्यक्ष के रूप में दूसरे कार्यकाल की पुष्टि की?
अ) डोनाल्ड टस्क
ब) डेविड कैमरन
स) क्रिस्टिना लेगार्ड
द) डोनाल्ड ट्रम्प

उत्तर: डोनाल्ड टस्क
09 मार्च 2017 को ब्रसेल्स में हुए शिखर सम्मेलन में पोलैंड के विरोध के बावजूद डोनल्ड टस्क के ईयू परिषद का अध्यक्ष चुने जाने की जानकारी बेल्जियम और लक्जेमबुर्ग की सरकारों ने दी है। कूटनीतिज्ञों के अनुसार टस्क को ईयू के 28 सदस्य देशों के राज्य व सरकार प्रमुखों में से 27 वोट मिले।

02. दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने अगले वित्त वर्ष 2017-18 के लिये कितने करोड़ रुपए का बजट 8 मार्च 2017 को पेश किया?
अ) 48,000 करोड़
ब) 18,000 करोड़
स) 28,000 करोड़
द) 8,000 करोड़

उत्तर: 48,000 करोड़
दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने अगले वित्त वर्ष 2017-18 के लिये 48,000 करोड़ रुपए का बजट 8 मार्च 2017 को पेश किया। इसमें मुख्य रूप से परिवहन, स्वास्थ्य, जल वितरण और शिक्षा संबंधी ढांचागत सुविधाओं में सुधार पर जोर दिया गया है। अरविंद केजरीवाल सरकार ने अपने तीसरे बजट में केंद्र के निर्णय के अनुरूप योजना और गैर-योजना व्यय मदों को समाप्त कर दिया और इसे राजस्व एवं पूंजी वर्गीकरण के रूप में पेश किया। बजट में किसी प्रकार के नये कर का कोई प्रस्ताव नहीं है।

03. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर किस स्थान पर महिला सरपंचों के राष्ट्रीय सम्मेलन को सम्बोधित किया?
अ) नागपुर
ब) गाॅधीनगर
स) चेन्नाई
द) हैदराबाद

उत्तर: गाॅधी नगर
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर गांधी नगर में महिला सरपंचों के राष्ट्रीय सम्मेलन को सम्बोधित किया। इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न भागों से करीब छह हजार महिला सरपंचों ने हिस्सा लिया। इस सम्मेलन में भाग लेने देश के विभिन्न हिस्सों से गुजरात आई हुई चार हजार से अधिक महिला सरपंचों ने राज्य के गांधीनगर, अहमदाबाद, वड़ोदरा और कच्छ सहित आठ जिलों के गांव की मुलाकात ली।

04. खेल मंत्री ने महिला खिलाड़ियों की शिकायतों के समाधान के लिए उच्च स्तरीय समिति बनाने का निर्णय लिया है। वर्तमान खेल मंत्री का नाम क्या है?
अ) मनोज सिन्हा
ब) सर्वानन्द सोनोवाल
स) विजय गोयल
द) किरण बेदी

उत्तर: विजय गोयल
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर युवा मामलों और खेल मंत्रालय ने 08 मार्च 2017 को महिलाओं के लिए खेल को अधिक से अधिक प्रोत्साहित करने संबंधी विभिन्न विषयों पर चर्चा के लिए भारत में महिला और खेल विषय पर सम्मेलन आयोजित किया। इस अवसर पर युवा मामले और खेल राज्य मंत्री विजय गोयल ने कहा कि उनका मंत्रालय पुरुष और महिला एथलीटों को समान रूप से सहायता और प्रोत्साहन देता है और प्रशिक्षण आदि के लिए किसी तरह का लैंगिक भेदभाव नहीं किया जाता। उन्होंने बताया कि भारतीय खेल प्राधिकरण ने अपनी विशेष एरिया गेम योजना में कुल 1862 खिलाड़ियों में से 807 महिला खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया है।

05. केंद्रीय वस्त्र मंत्री स्मृति इरानी ने विशेषकर, महिला हथकरघा बुनकरों और हस्तशिल्प कारीगरों के लिए नई श्रेणी के पुरस्कार की घोषणा की है, इन पुरस्कारों का नाम क्या है?
अ) सरोजनी नायडू राष्ट्रीय पुरस्कार
ब) कमलादेवी चट्टोपाध्याय राष्ट्रीय पुरस्कार
स) दुर्गा भाभी राष्ट्रीय पुरस्कार
द) सुचेता कृपलानी राष्ट्रीय पुरस्कार

उत्तर: कमलादेवी चट्टोपाध्याय राष्ट्रीय पुरस्कार
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 08 मार्च 2017 को केंद्रीय वस्त्र मंत्री स्मृति इरानी ने विशेषकर, महिला हथकरघा बुनकरों और हस्तशिल्प कारीगरों के लिए नई श्रेणी के पुरस्कार- ‘कमलादेवी चट्टोपाध्याय राष्ट्रीय पुरस्कारों’ की घोषणा की। अब तक केवल एक महिला द्वारा संत कबीर पुरस्कार ग्रहण किया गया है, इसे देखते हुए इरानी ने कहा कि ये पुरस्कार इस वर्ष से प्रदान किए जा रहे हैं, ताकि महिला बुनकरों और कारीगरों को उचित पहचान और पुरस्कारों से जुड़े आर्थिक लाभ मिल सकें।

06. 11वां पूर्वोत्तर व्यवसाय सम्मेलन (एनईबीएस) 09 मार्च 2017 से किस शहर में प्रारंभ हो रहा है?
अ) नई दिल्ली
ब) कोलकाता
स) मुम्बई
द) चेन्नई

ैउत्तर: नई दिल्ली
11वां पूर्वोत्घ्तर व्घ्यवसाय सम्घ्मेलन (एनईबीएस) 09 मार्च 2017 से नई दिल्घ्ली में प्रारंभ हो रहा है। यह दो दिवसीय समारोह निवेश आकर्षित करने, पूर्वोत्तर क्षेत्र (एनईआर) की ताकतों और व्घ्यवसाय अवसरों को रेखांकित करने की एक पहल है, जो पूर्वोत्तर क्षेत्र प्रस्घ्तुत करता है।

07. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छोटे एवं हाशिए पर रहने वाले मछुआरों के लिए कितने करोड़ रुपए तक ऋण मुहैया कराने के लिए 08 मार्च 2017 को एक योजना घोषित की?
अ) एक करोड़
ब) दस करोड
स) पचास करोड
द) एक लाख

उत्तर: एक करोड़
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छोटे एवं हाशिए पर रहने वाले मछुआरों के लिए एक करोड़ रुपए तक ऋण मुहैया कराने के लिए 08 मार्च 2017 को एक योजना घोषित की जिससे वे आधुनिक नावें खरीद पायेंगे और उसकी मदद से अधिक मछली पकडने के लिए गहरे समुद्र में जा सकेंगे।

08. सरकार ने आगामी खरीफ बुवाई सत्र से फसल बीमा पाॅलिसी सुविधा का लाभ लेने के लिए किस पहचान पत्र को अनिवार्य कर दिया है?
अ) वोटर आईडी
ब) आधार
स) पैन कार्ड
द) ड्राइविंग लाइसेंस

उत्तर: आधार
सरकार ने आगामी खरीफ बुवाई सत्र से फसल बीमा पॉलिसी सुविधा का लाभ लेने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया है। कृषि मंत्रालय ने ग्रामीण वित्तीय संस्थानों को निर्देश जारी कर पहली अप्रैल से इस नियम का अनुपालन करने को कहा है। निर्देश में कहा गया है कि भारत सरकार ने यह अधिसूचित किया है कि खरीफ 2017 से कृषि विभाग के प्रशासन या क्रियान्वयन वाली फसल बीमा योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार सत्यापन जरूरी होगा या आधार होने का प्रमाण देना होगा।

09. रविचंद्रन अश्विन और किस अन्य गेंदबाज की भारतीय जोड़ी आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंचने वाली स्पिनरों की पहली जोड़ी बनी?
अ) रविंद्र जडेजा
ब) अमित मिश्रा
स) जयंत यादव
द) प्रज्ञान ओझा

उत्तर: रविंद्र जडेजा
ै रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की भारतीय जोड़ी आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंचने वाली स्पिनरों की पहली जोड़ी बनी। भारत ने बेंगलुरू में दूसरे टेस्ट के चैथे दिन आस्ट्रेलिया को 75 रन से हराया जिसके बाद जारी रैंकिंग में जडेजा ने शीर्ष पर मौजूद अश्विन की बराबरी कर ली। जडेजा ने मैच में छह विकेट चटकाए जिसमें पहली पारी में 63 रन देकर छह विकेट का कमाल का प्रदर्शन भी शामिल है।

10. वसुंधरा राजे ने राजस्थान बजट 2017-18 पेश किया है, राजस्थान के बजट के सम्बन्ध में कौन सा तथ्य सही है?
अ) बजट में राज्य में एक लाख से ज्यादा कृषि कनेक्शन और 17, 00, 000 से अधिक घरेलू कनेक्शन जारी किए जाने की बात कही गई है।
ब) बजट में महिलाओं की लगभग 1000 मिल्क सोसाइटी के लिए भी कई प्रावधान किए गए हैं।
स) आगामी वर्ष में 3500 किलोमीटर सड़कें बनाई जाएंगी।
द) उपरोक्त सभी

उत्तर: उपरोक्त सभी
राजस्थान में वर्ष 2017-18 साल का बजट पेश किया जा रहा है। ख्यमंत्री वसुंधरा राजे विधानसभा में पेश कर रही हैं। राज्य में एक लाख से ज्यादा कृषि कनेक्शन और 17, 00, 000 से अधिक घरेलू कनेक्शन जारी किए जाने की बात कही गई है। साथ ही आर्थिक रूप से कमजोर जेनरल कैटगरी के स्ट्यूडेंट्स, जो मेडिकल कॉलेज या आईआईटी में दाखिला लेते हैं, उन्हें 25 हजार रुपये की सहायक राशि दी जाएगी। आगामी वर्ष में 3500 किलोमीटर सड़कें बनाई जाएंगी। बजट में महिलाओं की लगभग 1000 मिल्क सोसाइटी के लिए भी कई प्रावधान किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here